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प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज़ का साप्ताहिक पाठ्यक्रम

आखिर क्यों एक सप्ताह का ही पाठ्यक्रम बनाया गया है। या एक सप्ताह में ही कोर्स पूरा क्यों होता है ?

भारत मे सप्ताह का बड़ा माहात्म्य है। यह लोग प्राय: अपने घर में 'भागवत सप्ताह' 'गीता सप्ताह' आदि के नाम से एक सप्ताह का प्रोग्राम रखा करते हैं। सोचने की बात है कि यह प्रथा शुरू कब से और क्यों हुई?

      

         विवेक और अनुभव यह कहता हैं कि पहले जब भगवान ने प्रजापिता ब्रह्मा द्वारा ईश्वरीय ज्ञान सुनाया होगा तब वह ज्ञान संक्षेप में अन्य लोगों को मौखिक रूप से सुनने के लिए ब्राह्मणों को एक सप्ताह का समय लगा करता होगा, परंतु बाद में जब लंबे चौड़े ग्रंथ रचे गए तब उन्हें भी लकीर के फकीरो ने सात खंडो में बाँटकर सुनाने की प्रथा चला दी। फिर दूसरे धर्म वालों ने, जैसे सिख्ख भाइयों ने भी इसे अपना लिया। परंतु बाद में न तो आदिम (Original) और वास्तविक ज्ञान का वह शुद्ध सार रहा जो कि स्वयं भगवान ने सुनाया था, न ब्रह्मा मुख द्वारा पैदा हुए वह सच्चे योगयुक्त ब्राह्मण रहे, न ही सुनने वालों की सच्ची जिज्ञासा रही, न वे सप्ताह भर ज्ञान-चर्चा के लिए निर्धारित नियमों का पालन करते थे। केवल ग्रंथो के साप्ताहिक पाठ की प्रथा या परिपाटी ही चली आयी।
          
         अब तो कलि का अंत आ चुका है और भगवान शिव फिर से स्वयं प्रजापिता ब्रह्मा द्वारा जो आदि सनातन, सच्चा ज्ञान वर्तमान समय दे रहे हैं, वही ज्ञान ब्रह्मा-मुख द्वारा पैदा हुए ब्राह्मण एक सप्ताह में सार के रूप में जिज्ञासुओ को सुनते है। मौखिक रूप से सुनाये जाने वाले उस अनुभव-युक्त ईश्वरीय ज्ञान को ही मैंने यहां सहज और आम बोलचाल की भाषा में संपादित किया है। आशा है कि जिज्ञासु इसे गुणग्राहक दृष्टि से पकड़कर पूरा-पूरा लाभ उठाएंगे और अधिक जानने के लिए, योग की विधि को प्रक्टिकल रीति से सीखने के लिए तथा मनोविकारों पर विजय प्राप्त करने अन्य युक्तियां जानने के लिए प्रयत्न और पुरुषार्थ करेंगे।
         इस course से पूरी तरह लाभ उठाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक है। जिज्ञासु को चाहिए कि इस सात दिनों में वह ब्रह्मचर्य-व्रत का पालन करें, सभी को आत्मिक दृष्टि से देखे, सात्विक आहार करे, विकारी लोगों के द्वारा बनाया हुआ भोजन न खाये और बुरे संग से बचकर रहे। इन नियमों का पालन करने से उसे निश्चय ही ज्ञान लाभ होगा।
        वास्तव में चाहिए तो यह कि मनुष्य एक सप्ताह का परमपिता परमात्मा कि अखण्ड स्मृति और आत्म-निश्चय (Soul-consciousness) का निरंतर अभ्यास करें और इसी ज्ञान ही के श्रवण, मनन तथा धारण करने के पुरुषार्थ में लगा रहे, दिव्य गुणों का चिंतन करके उन्हें अपने जीवन मे लाये, काम और धीरे स्वर से बोले और किसी भी विकार से स्वयं को एक बार भी प्रभावित न होने दे। यही इस ज्ञान का अखण्ड पाठ है। आशा है कि इस प्रकार नियमपूर्वक इस इश्वरीय ज्ञान को सुनने, पढ़ने, मनन करने, धारण कारने तथा योग लगाने से मनुष्य को जीवन मे पवित्रता, सुख और शांति का ऐसा अनुभव होगा कि वह स्वयं को बहुत ही धन्य-धन्य मानेगा।

-बी.के. जगदीश चंद्र

जब कोई मनुष्य दुखी और अशांत होता है तो वह प्रभु ही से पुकार कर कहता है- कि "हे दुःख हारता, सुख-कर्ता, शांतिदाता प्रभु , मुझे शांति दो।" विकारो के वशीभूत हुआ हुआ मनुष्य पवित्रता के लिए भी  परमात्मा ही कि आरती करते हुए कहता है- "विषय-विकार मिटाओ, पाप हरो देवा!" अथवा "हे प्रभु जी, हम सबको शुद्धताई दीजिये, दूर करके हर बुराई को भलाई दीजिये।" परंतु परमपिता परमात्मा विकारों तथा बुराइयों कोदूर करने के लिए जो ईश्वरीय ज्ञान देते हैं तथा जो सहज राजयोग सिखाते है, प्रायः मनुष्य उससे अपरिचित हैं और वे उनको व्यावहारिक रूप में धारण भी नही करते । परमपिता परमात्मा तो हमारा पथ प्रदर्शन करते हैं और हमे सहायता भी देते हैं परंतु पुरुषार्थ तो हमे स्वतः ही करना होगा, तभी तो हैम जीवन मे सच्चा सुख तथा शांति प्राप्त करेंगे और श्रेष्ठाचारी बनेंगे ।

आने वाले पोस्ट में परमपिता परमात्मा द्वारा उदघाटित ज्ञान एवं सहज राजयोग का पथ प्रशस्त किया गया है । इसे चित्र के रूप में भी अंकित किया गया है तथा साथ साथ हर चित्र की लिखित व्याख्या भी दी गई है ताकि ये रहस्य बुद्धिमय हो जाएं । इन्हें पढ़ने से आपको बहुत से नए ज्ञान-रत्न मिलेंगे। अब प्रैक्टिकल रीति से राजयोग का अभ्यास सीखने तथा जीवन दिव्य बनाने के लिए आप इस ईश्वरीय विश्व-विद्यालय (प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज़ विश्व-विद्यालय) के किसी भी सेवा केंद्र पर पधार कर निःशुल्क ही लाभ उठावें ।

आप कौन है , कहा से आये है?

कितने आश्चर्य की बात है कि आज मनुष्य स्वयं को भी नही जानता। एक छोटे से बच्चे से भी यदि पूछें कि -"तुम्हारा क्या नाम है और तुम्हारे पिता का क्या नाम है और तुम्हारा धाम कौन सा  है ? तो वह भी बता देगा, परंतु आज मनुष्य इतना भूला है कि न वह स्वयं को जनता है, और न अपने पिता परमात्मा को ही पहचानता है! तभी तो उसका यह हाल हुआ है।

आज यदि हम लोगों से यह प्रश्न करते हैं कि- "आप कौन है?" तो कोई अपने लौकिक शरीर का नाम बताता है तो एक कहता है कि 'मैं डॉक्टर हूँ' दूसरा जवाब देता है कि 'मैं वकील हूँ' तीसरा बताता है कि 'मैं एक व्यपारी हूँ' और चौथा उत्तर देता है कि 'मैं एक इंजीनियर हूँ', परंतु वे सब यह नही सोचते है कि ये तो वास्तव में शरीर मे आने के बाद के हमारे व्यावसायिक नाम (Professional name) है ; हम जो कि इस शरीर द्वारा धंधे करते हैं, हैम इससे भिन्न है , क्योंकि जब हम डॉक्टर, वकील, व्यापारी व इंजीनियर का धन्धा नही करते थे अर्थात जब हमारा शरीर अभी लड़कपन की अवस्था मे था, टैब भी 'हम' तो विद्यमान थे ही और जब हम यह धंधा छोड़ेंगे और यह शरीर वृद्ध हो जाएगा तब भी हम तो होंगें ही । अतः स्पष्ट है वे इस प्रश्न का सही उत्तर नही देते कि शरीर रूपी साधन का आधार लेकर इन धन्धो को करने वाला मैं स्वयं कौन हूँ ?




       मनुष्य यों तो सारा दिन अपने वार्तालाप में कहता है- मैं अमुक कार्य करता हूँ , "मैं" फलां स्थान पर रहता हूँ, आदि, परन्तु यह 'मैं...मैं' कहने वाला वास्तव में है 'कौन' इसे वह नही जानता।

वास्तव में , ...'मैं' और 'मेरा' दो अलग अलग वस्तुएं है। 'मैं' है आत्मा और 'मेरा' तो उसके रहने का स्थान है। आप किसी कमरे में बैठे हैं तो आप यह थोड़े ही कहेंगे कि - "मैं कमरा हूँ" इसी प्रकार, आप शरीर नही है, शरीर तो आपका घर है अथवा आपकी कुटिया है। जैसे- कोई ड्राइवर मोटर-कार में बैठा होता है और उसे चलता है, परंतु वह स्वयं तो उससे अलग होता है। इसी प्रकार आत्मा तो ड्राइवर अथवा रथवान है और यह शरीर उसका रथ है। आत्मा ही कान द्वारा सुनती, मुख द्वारा बोलती और आंखों द्वारा देखती है। तो आप 'आत्मा' है ना कि 'शरीर'। शरीर या कर्मेन्द्रियां तो आपके लिए कर्म करने के साधन है। आत्मा ही मानो हीरा है, शरीर तो मानो उस हिरे के लिए एक डिब्बा है ।

जीवन की सबसे अनोखी पहेली (PUZZLE OF LIFE)

मनुष्य अपने जीवन मे कई पहेलियाँ हाल करते हैं और उसके फलस्वरूप इनाम भी पाते है । परन्तु इस छोटी सी पहेली का हैकोई नही जानता कि- "मैं कौन हूँ ?" यों तो हर एक मनुष्य सारा दिन "मैं.. मैं." कहता ही रहता है, परंतु यदि उससे पूछा जाय कि "मैं" कौन वाला कौन है? तो वह कहेगा कि "मैं कृष्णचंद हूँ.. या 'मैं' लालचंद हूँ" । परंतु सोचा जाय तो वास्तव में यह तो शरीर का नाम है, शरीर तो 'मेरा' है, 'मैं' तो शरीर से अलग हूँ। बस, इस छोटी सी पहेली का प्रैक्टिकल हल न जानने के कारण, अर्थात स्वयं को न जानने के कारण, आज सभी मनुष्य देह-अभिमानी हैं और सभी काम, क्रोधादि विकारों के वश है तथा दुःखी है। 

अब परमपिता परमात्मा कहते हैं कि -- "आज मनुष्य में घमंड तो इतना है कि वह समझता है कि "मैं सेठ हूँ.., स्वामी हूँ, अफसर हूँ..," परंतु उसमे अज्ञान इतना है कि वह स्वयं को भी नही जानता। "मैं कौन हूँ, यह सृष्टि रूपी खेल आदि से अंत तक कैसे बना हुआ है, मैं इसमे कहाँ से आया, कब आया, कैसर सुख-शांति का राज्य गवांया तथा परमप्रिय परमपिता परमात्मा (इस सृष्टि के रचयिता) कौन है?" इन रहस्यो को कोई भी नही जानता। अब जीवन की इस पहेली (puzzle of life) को फिर से जानकर मनुष्य देही-अभिमानी बन सकता है और फिर उसके फलस्वरूप नर को श्री नारायण और नारी को श्री लक्ष्मी पैड की प्राप्ति होती है और मनुष्य को मुक्ति तथा जीवनमुक्ति मिल जाती है । वह सम्पूर्ण पवित्रता, सुख एवं शांति को पा लेता हैं ।

मैं कौन हूँ ?

यह तो सर्व विदित है कि यह शरीर पांच तत्त्वों का पुतला है।यह शरीर तो एक यंत्र-समूह है जिसके द्वारा, मैं बोलता, सुनता, देखता और चलता फिरता हूँ, परन्तु मैं स्वयं इससे अलग, इसका प्रयोग करने वाला हूँ। जैसे टेलीफोन या मोबाइल द्वारा बोलने या सुनने वाला व्यक्ति मोबाइल रूपी साधन अथवा यंत्र से अलग , एक अनुभवशील, विचारवान चेतन प्राणी होता है, वैसे ही मैं भी मुख, कान, आंख आदि सधान समूह आथवा पिंड से अलग ही एक चेतन हूँ। 'मैं' अलग हूँ यह 'शरीर' मेरा है। 'मै' आँख, कान या मुख नही हूँ बल्कि आंख द्वारा देखने वाला, मुख द्वारा बोलने वाला, कान द्वारा सुनने वाला, मैं इन सबका स्वामी हूँ। मैं एक अनादि - अविनाशी आत्मा हूँ, शरीर तो एक विनाशी चीज़ है, यह तो हमे कर्मा करने और भोगने के लिए मिला है, परंतु इस द्वारा कर्म करने और भोगने वाला मैं आत्मा अजर और अमर हूँ। 

आत्मा जब शरीर को छोड़ जाती है तोयह शरीर 'मुर्दा' कहलाता है। तब लोग उसे जलाने की सोचते है क्योंकि उसमें जो मूल्यवान वस्तु (आत्मा) थी वह निकल गयी तो फ़िर शरीर किस काम का ? तब लोग प्रायः यही कहते है कि- इसमे से ज्योति चली गयी है, (The light has gone), प्राण निकल गया है और खेल खत्म हो गया है।




आत्मा क्या वस्तु है ? मन, बुद्धि और संस्कार क्या है ?

आत्मा एक चेतन वस्तु है। आत्मा को 'चेतन' इसी कारण कहा जाता है कि वह सोच-विचार कर सकती है, दुख-सुख का तथा शांति और आनंद का अनुभव कर सकती है और अच्छा या बुरा बनने का पुरुषार्थ अथवा कर्म कर सकती है। अतः आत्मा मन, बुद्धि और संस्कारों से अलग नही है बल्कि 'मन' स्वयं आत्मा के ही संकल्प अथवा दुख-सुख के अनुभव का अथवा इच्छा या 'कामना' का नाम है। 'बुद्धि' स्वयं आत्मा ही के निर्णय, विचार, विवेक शक्ति या ज्ञान का नाम है और 'संस्कार' स्वयं आत्मा द्वारा किये गए अच्छे या बुरे कर्मो के आत्मा पर पड़े प्रभाव का नाम है। यों भी कह सकते है कि अच्छे या बुरे कर्म करने से आत्मा की जो वृत्ति बनती है या जो उसका दृष्टिकोण बनता है, उसका नाम संस्कार या स्वभाव (स्व+भाव) है।

अतः आत्मा को मन, बुद्धि और संस्कारों से अलग मानना तो गोया आत्मा चेतन न मानना अर्थात उसे जड़ मानना होगा। चेतन आत्मा में और जड़ प्रकृति में यही तो अंतर है कि प्रकृति में इच्छा, विचार, प्रयत्न और अनुभव आदि लक्षण नही है परन्तु आत्मा में ये सभी लक्षण है। जिस आत्मा में इच्छा, विचार, प्रयत्न और अनुभव शुद्ध अथवा सात्विक है वह 'महात्मा', 'पुण्य-आत्मा' व 'पवन-आत्मा' कहलाता है। और जिसमे यह अशुद्ध अथवा तामसिक है, वह 'पापात्मा', 'दुरात्मा' या 'पतित-आत्मा' कहलाता है। आत्मा ही के अच्छे या बुरे होने के कारण ही कहा जाता है कि- "आत्मा अपना शत्रु आप है और मित्र भीआप ही है।"

तो मालूम रहे कि आज लोग मन को स्वयं आत्मा से अलग मन पर जो इस प्रकार के दोष देते है ..." मन बड़ा चंचल है, यह काबू में नही आता, मन बड़ा नीच है, यह पापी है..." वह गोया अपने को निर्दोष मानते और दोष दुसरो के सिर पर मढ़ने के लिए ही मन को आत्मा से अलग है। यह उनकी भूल है । वास्तव में यह आत्मा ही पतित हो गयी है और इसे अब पावन बनाना है । अतः मनुष्य को यह नही सोचना चाहिए कि -"क्या करूँ, यह मन बड़ा धोखा देता है, यह इधर उधर भाग जाता है और मुझे भटकता है... यह बुराई की ओर ले जाता है-" आदि-आदि, बल्कि, अब यह सोचना चाहिए कि -"बुरा या भला सोचने तथा करने वाला मैं स्वयं (आत्मा) ही हूँ और अब से मैं ही यह निर्णय करता तथा प्राण करता हूँ कि अब मैं बुरा कर्म नही करूँगा। मेरे पूर्वाभ्यास के कारण यदि कभी मेरी वृत्ति बुरी भी होने लगेंगी या कभी अशुद्ध संकल्प उठेगा भी तो अब मैं ज्ञान बल स्वयम ही उसे रोकने का अभ्यास करके अपनी वृत्ति, दृष्टि और कृति को पवित्र बनाऊंगा। अब तक मैं मन, बुद्धि और संस्कारों को अपने से अलग मानकर उन्हें छूट देता रहा हूँ और परिणामस्वरूप दुखः तथा अशान्ति भोगता रहा हूँ। परंतु, अब से लेकर मैं समझ गया हूँ  कि सोचने वाले मैं स्वयं ही हूँ, अतः अब मैं बुरा सोचूंगा भी नही और करूँगा भी नही ।"

अब आपके मन में प्रश्न आएगा कि अब तक तो हम यही सुनते आए है कि मन और बुध्दि आत्मा से अलग है और कि यह सूक्ष्म प्रकृति का बना हुआ सूक्ष्म शरीर है

भला विचार करो कि प्रकृति कैसे सुख की अथवा योग के आनंद की इच्छा कर सकती है और वह कैसे शांति अथवा प्रेम का अनुभव कर सकती है और बुरे भले में भेद करके कैसे निर्णय कर सकती है ? प्रकृति तो जड़ है ?
           मुक्ति की अवस्था मे मन आत्मा ही में लीन अर्थात अव्यक्त बीज अवस्था मे होता है। तब आत्मा को कोई कर्म ही नही करना होता और उसे शरीर भी प्राप्त नही होता, इसलिए मन अव्यक्त रहता है। वार्ना आप सोचिये की यदि मुक्ति की अवस्था मे मन ही न हो तो आत्मा 'चेतन' कैसेकहल सकेगी और वह फिर इस सृष्टि में कैसे आएगी? इसके अतिरिक्त, आप विचार कीजिये की परमात्मा को तो सभी लोग ज्ञान का सागर, शांति का सागर, प्रेम का सागर और सर्वशक्तिवान मानते है। तो बुद्धि में हि तो ज्ञान होता है अथवा ज्ञान ही तो बृद्धि है और शांति, प्रेम, आनद आदि का आधार मन ही तो है । स्पष्ट है कि स्वयं परमात्मा जो कि ज्ञान, शांति, आनंद और प्रेम का सागर है , मन बुद्धि से अलग नही बल्कि उसके मन बुद्धि परम उत्कृष्ठ और एक-रस हैं जबकि अल्पज्ञ आत्माएं एकरस नही है और उनकी अल्पज्ञता के कारण उनके कर्म विकर्म बनने के से उन्हें अशांति, दुःख-द्वेष आदि का भी अनुभव होता है। तो यह अनुभूति आत्मा ही को होती है, न कि आत्मा से अलग किसी जड़ मन को । 


मन तथा बुद्धि आत्मा ही की चेतना की विभिन्न अभिव्यक्ति के नाम है

आप जानते है कि एक व्यक्ति जब किसी न्यायलय में मुकदमा सुनता और उस पर निर्णय देता है तो इसे न्यायलय में लोग 'न्यायाधीश' कहते है, फिर जब वह घर लौटकर अपने बच्चों से 'प्यार' करता है तो बच्चे उसे पिता कहते है और वही व्यक्ति जब अपने मित्रों में बैठता है तब वे उसे 'मित्र' अथवा 'दोस्त' शब्द से संबोधित करते है। मनुष्य एक ही है परंतु कर्तव्य-भेद से, संबंध-भेद से अथवा अधिकार-भेद से उनके भिन्न-भिन्न नाम पड़ जाते है । इसी प्रकार, आत्मा जब संकल्प, इच्छा या कामना करती है तब हैम कहते है कि 'हमारा तो मन ऐसा चाहता है' और आत्मा जब किसी परिस्थिति के सामने आने पर उस पर विचार करती है तो कहा जाता है कि 'हमारी बुद्धि ऐसा निर्णय देती है'। वास्तव में आत्मा की इच्छा, कामना, कल्पना या अनुभूति का नाम ही 'मन' है और आत्मा के विचार, निर्णय, धारणा, ज्ञान, स्मृति आदि का नाम ही 'बुद्धि' है ।


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